पीएम मोदी ने रिकॉर्ड मतदान करने की अपील की

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीटों पर आज पांचवें चरण का मतदान है. इनमें महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7, बिहार की 5, झारखंड की 3, ओडिशा की 5 और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट शामिल है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से मतदान की अपील करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है.

पीएम मोदी ने लिखा, “लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 49 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस चरण के सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और मतदान का एक नया रिकॉर्ड बनाएं. महिला और युवा वोटरों से मेरी यह विशेष अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.”

इस चरण में रायबरेली और अमेठी जैसी दो हाई प्रोफाइल सीटों पर भी मतदान किया जाएगा. बता दें कि रायबरेली से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं. 

पांचवें चरण में जिन सीट पर मतदान होगा उनमें से 40 से अधिक सीट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पास थी. पांचवें चरण में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 ‘थर्ड जेंडर’ के मतदाताओं सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं और 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं.

गौरतलब है कि इसके बाद 25 मई और फिर 1 जून छठे और सातवे चरण के मतदान का आयोजन किया जाएगा. इसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती होगी.