वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को अर्पित करें ये चीजें, मिलेगा आशीर्वाद

वसंत पंचमी के पावन दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता सरस्वती की पूजा करने से बुद्धि एवं विद्या की प्राप्ति होती है। साथ ही वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के दौरान कुछ चीजों को अर्पित करना शुभ माना जाता है।

माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल 14 फरवरी, बुधवार के दिन वसंत पंचमी का पावन पर्व मनाया जा रहा है। वसंत पंचमी के पावन दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन माता सरस्वती की पूजा करने से बुद्धि एवं विद्या की प्राप्ति होती है। साथ ही वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा के दौरान कुछ चीजों को अर्पित करने से विद्या की देवी की कृपा प्राप्त होती है।

पीले रंग के फूल
मां सरस्वती को पीले रंग के फूल बहुत प्रिय होते हैं। ऐसे में इस दिन देवी सरस्वती को पीले रंग के फूल अर्पित करें। इस दिन आप मां को गेंदे और सरसों के फूल भी अर्पित कर सकते हैं।

बूंदी
वसंती पचंमी पर मां सरस्वती को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं। मान्यता है कि मां सरस्वती को बूंदी अर्पित करने से गुरु अनुकूल होते हैं और ज्ञान प्राप्ति में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं।

पीले रंग के वस्त्र
इस पावन दिन पीले रंग का विशेष महत्व होता है, इसलिए वसंती पचंमी के दिन मां सरस्वती को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें और खुद भी पीला वस्त्र पहनें।  

सरस्वती पूजा में इन चीजों को करें शामिल
वसंती पचंमी पर मां सरस्वती पूजा के दौरान पेन और कॉपी को शामिल करना न भूलें। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से बुध की स्थिति अनुकूल होती है और बुद्धि बढ़ती है। साथ ही स्मरण शक्ति भी अच्छी हो जाती है।