जलवायु परिवर्तन पर प्रकाश डालने, गूगल डूडल ने पर्यावरण संरक्षण पर किया जागरुक

हर साल 22 अप्रैल को पूरी दुनिया में पृथ्वी दिवस (Earth Day) मनाया जाता है। हर साल इस दिन पृथ्वी पर होने वाले जलवायु परिवर्तन, इंसानों द्वारा विकास से होने वाले नुकसान और खतरे से सचेत किया जाता है। इसी मौके पर Google भी लोगों को जागरुक करने में पीछे नहीं रहा और डूडल के जरिए एक अलग अंदाज में इस मौके पर जागरुक करते हुए पृथ्वी दिवस मनाया है। 

डूडल से है खास मैसेज

आज के गूगल डूडूल में पृथ्वी के प्राकृतिक परिदृश्य और समृद्ध जैव विविधता को प्रदर्शित करने वाली तस्वीरें दिखाई गई हैं। डूडल के जरिए आने वाली पीढ़ी के लिए इन प्राकृतिक चीजों के संरक्षण का महत्व बताया गया है। Google Doodle सिर्फ एक खूबसूरत तस्वीर नहीं है, बल्कि प्रत्येक अक्षर ने वास्तविक दुनिया के संरक्षण प्रयास को प्रदर्शित किया है। डूडल में गूगल के अक्षरों ने दुनिया भर में कुछ स्थानों को प्रदर्शित किया है, जहां लोग, समुदाय और सरकारें धरती की प्राकृतिक सुंदरता, जैव विविधता और संसाधनों के संरक्षण के लिए हर दिन काम कर रही हैं। हमें जलवायु संकट और जैव विविधता के नुकसान को कम करने के लिए लगातार बहुत कुछ करना है।


क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड अर्थ डे

हर साल आज के दिन यानी कि 22 अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे मनाने का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक करना है। पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को अर्थ डे मनाया गया था। आज के दिन विश्व में अलग-अलग प्रकार के प्रोग्राम किए जाते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के मामले में पृथ्वी अद्भुत ग्रह है। पृथ्वी पर बड़े हरे जंगल, पहाड़, समुद्र और रेगिस्तान हैं। इनका संरक्षण करने का प्रयास हमे लगातार करना चाहिए। पृथ्वी दिवस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस साल पृथ्वी दिवस 2024 की थीम प्लेनेट बनाम प्लास्टिक है। इसका उद्देश्य प्लास्टिक से स्वास्थ्य को होने वाले खतरे से जागरूकता, सभी तरह के सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करना, प्लास्टिक प्रदूषण पर कड़े नियम आदि को लेकर जागरुक करना है।