राहुल गांधी, हेमा मालिनी, शशि थरूर : दूसरे चरण के मतदान में और भी दिग्गज चेहरे

लोकसभा चुनाव 2024 में दूसरे चरण के मतदान ( Lok Sabha Election 2024 Phase 2 Voting) में मुकाबला बहुत ही दिलचस्प है.मुख्य फोकस केरल पर है, ये राज्य वामपंथ का गढ़ है, जहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने दांव लगा रखा है. 26 अप्रैल (शुक्रवार) को दूसरे चरण में 88 सीटों पर 1,202 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. सभी 543 सीटों के नतीजे 4 जून को एक साथ घोषित किए जाएंगे.

हेमा मालिनी (बीजेपी), मथुरा

एक्ट्रेस से नेता बनीं हेमा मालिनी राजनीति में दो दशक पूरे कर लिए हैं. वह लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों में सांसद के तौर पर सेवाएं दे चुकी हैं.  वह 2014 से लोकसभा में मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं. वह खुद को भगवान कृष्ण की गोपी मानती हैं और उनके जन्मस्थान मथुरा के लोगों की सेवा करना चाहती हैं.

राजीव चंद्रशेखर (तिरुवनंतपुरम), केरल

राजीव चन्द्रशेखर तिरुवनंतपुरम से चुनावी मैदान में हैं. उनकी टक्कर कांग्रेस के दिग्गज नेता शशि थरूर से है. वह राज्यसभा सांसद और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री हैं. सरकारी वेबसाइटों पर उनके प्रोफाइल में उन्हें एक इंटरप्रेन्योर और टेक्नोक्रेट बताया गया है. 

शशि थरूर (कांग्रेस), तिरुवनंतपुरम

शशि थरूर केरल के तिरुवनंतपुरम से तीन बार सांसद रह चुके हैं. एक बार फिर से उनकी किस्मत दांव पर लगी हुई है. शशि थरूर पूर्व राजनयिक हैं और भाषा पर उनकी अच्छी पकड़ है. वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव मल्लिकार्जुन खड़गे से हार गए थे. इस चुनाव में उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर से है. 

राहुल गांधी (कांग्रेस), वायनाड

राहुल गांधी विपक्ष की तरफ से सबसे मुख्त चेहार हैं. वह गांधी परिवार से इस बार चुनाव लड़ने वाले एकमात्र सदस्य हैं. वह केरल बीजेपी प्रमुख के सुरेंद्र और सीपीएम की एनी राजा के खिलाफ वायनाड सीट ले चुनावी मैदान में हैं. हाालंकि अब तक उनके अमेठी सीट से चुनाव लड़ने की बात अब तक साफ नहीं है. अमेठी सीट पर पांचवें चरण में (20 मई) को मतदान होना है.

वैभव गहलोत (कांग्रेस), जालोर

राजस्थान के पूर्व सीएम और दिग्गज कांग्रेस नेता अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत इस बार जोधपुर से सटे जालोर से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 2019 में वह केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से 2.5 लाख से ज्यादा वोटों से हार गए थे. पिछले साल, उन्हें विदेशी मुद्रा उल्लंघन मामले में तलब किया गया था.