गुजरात से योग का 50 दिन का काउंटडाउन शुरू

केंद्रीय आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि अब योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक वैश्विक मंच बन चुका है। उन्होंने बताया कि सूरत के पुलिस परेड ग्राउंड में सात हजार से अधिक लोगों ने एक साथ सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का अभ्यास किया।  

केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए गुजरात के सूरत से 50 दिन का काउंटडाउन शुरू कर दिया है। इसके तहत आगामी 20 जून तक देश के अलग-अलग शहरों में योगाभ्यास होगा। 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा।

इस दौरान केंद्रीय आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि अब योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने का एक वैश्विक मंच बन चुका है। उन्होंने बताया कि सूरत के पुलिस परेड ग्राउंड में सात हजार से अधिक लोगों ने एक साथ सामान्य योग प्रोटोकॉल (सीवाईपी) का अभ्यास किया।  

आयुष सचिव ने कहा कि 2015 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन शारीरिक और मानसिक कल्याण दोनों के लिए योग का अभ्यास करने के कई लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। तब से लेकर हर साल पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इस दिवस को मना रहे हैं।